Thursday 5 April 2018

काले हिरण केस में Salman Khan दोषी, जानिये जेल जाएंगे या नहीं। Salman Kh...





जोधपुर अदालत ने आज गुरुवार को १९९८ के काले हिरण के शिकार में सलमान खान को दोषी ठहराया है. इस केस में सलमान के अलावा उनकी फिल्म हम साथ साथ हैं के साथी कलाकार सैफ अली खान सोनाली बेंद्रे नीलम तब्बू व वहाँ के एक लोकल बिजनेसमैन दुष्यंत सिंह को बेनिफिट ऑफ़ डाउट दिया है.

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने बीस साल से चले आ रहे इस केस में फैसला सुनाते हुए सलमान खान को एक habitual offender कह के सम्बोधित किया है जिसका मतलब एक अभ्यस्त अपराधी होता है.

जज ने फैसला सुनाते हुए कहा की सलमान खान को इस केस में दोषी पाया जाता है जबकि बाकियों को बेनिफिट ऑफ़ डाउट दिया जाता है.

सलमान खान को अब क्या सजा मिलेगी इस पर बहस अभी चल रही है. सलमान के वकील उनके लिए कम से कम सजा की गुजारिश अदालत से कर रहे है.

सलमान अब जेल जाएंगे या फिर उन्हें बेल मिल जाएगी यह उनकी सजा की अवधि से तय होगा. दरअसल सलमान को तीन साल से ज्यादा की सजा मिलती है तो उन्हें जमानत के लिए सेशन कोर्ट का रुख करना पड़ेगा। इस प्रक्रिया में समय ज्यादा भी लग सकता है. 3 साल से कम की सजा होने पर सलमान जेल जाने से बच सकते हैं। उन्हें आसानी से मौजूदा कोर्ट से ही जमानत मिल जाएगी.

सलमान को अगर तीन साल से ज्यादा की सजा सुनाई जाती है तो उन्हें जमानत के लिए सेशन कोर्ट का रुख करना पड़ेगा. अगर सेशन कोर्ट में आज सुनवाई नहीं हो पाती है तो सलमान को फिर बेल मिलने तक जेल में रहना होगा. इसके लिए जोधपुर सेंट्रल जेल को तैयार रखा गया है।

आपको यहाँ बता दे के धारा ५१ में वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत सलमान को ६ साल तक की सजा हो सकती है.

No comments:

Post a Comment